Jan 15, 2016

सावधान, कहीं यह मोबाइल फोन तो खरीदने नहीं जा रहे

-रामजी मिश्र 'मित्र'-
सिर मुडाते ही ओले पड़े वाली कहावत बीते दिनों सैमसंग के साथ भी हुई। उसके नवनिर्मित टाइजन जेड थ्री की  वजह से उपभोक्ताओं के बीच समसंग की साख को गिरते हुए देखा गया।  समसंग के टाइजन की उपभोक्ताओं ने जमकर निंदा की है। दरअसल आठ हजार रुपये की कीमत के आसपास का यह फोन उपभोक्ताओं को कतई रास नहीं आ रहा है। एक बार इस फोन को खरीदने के बाद उपभोक्ता समसंग पर भड़ास भरे कमेन्ट कर रहे हैं।


फोन को खरीद चुके उपभोक्ताओं की माने तो समसंग के इस सेट में सिर्फ उपभोक्ताओं  से धन ऐठ कर छला गया है। समसंग के इस उत्पाद को खरीदने के बाद उपभोक्ताओं में  अविस्वास पैदा होने की कई वजहें सामने आई है। इन पर अध्ययन करने पर पता चलता है कि यह फोन एन्ड्रायड नहीं है। समसंग ने इसमें एक टाइजन स्टोर दे रखा है। इस टाइजन स्टोर में सिर्फ वहीं अप्लीकेशन हैं जिन्हें समसंग ने उचित समझा। अब डालते हैं नजर अप्लीकेशन और उन पर की गई कुछ प्रतिक्रियाओ पर। फोन में दिये गये पैटर्न लाक स्क्रीन एप्प को डाउन लोड करने के बाद केशव पाण्डेय ने अपना अनुभव लिखकर बताया फालतू एप्प है लाक नही होता। प्रवीण पाटिल ने लिखा है एप्स नो रन प्लीज हेल्प मी। और तो और लोग टाइजन स्टोर में दिये गये व्हाट्स एप्प से भी सन्तुष्ट नही दिख रहे।

अन्य एप्स डाउनलोड करने वाली कई टिप्पणियों में उपभोक्ताओं ने फोन को बकवास तक कह डाला है। फोन मे एसीएल यानी अप्लीकेशन कम्पेटिबिलटी के प्रयोग से पडने वाले प्रभावों की बात भी उपभोक्ता झुठला रहे हैं। इसके पीछे तर्क यह भी है कि अगर यह इतना ही महत्वपूर्ण है तो इसे प्रीस्टाल कर के क्यो नही दिया गया। बाइबर और स्काइप अब तक टाइजन स्टोर में उपलब्ध नहीं है। फोन से कइ महत्वपूर्ण अप्लीकेशन नदारद है और जो है भी वह या तो खुल नहीं रही या फिर ठीक से रन करने मे दिक्कत करती है । मोहित नाम के एक उपभोक्ता की माने तो इस पर फेसबुक को टू जी में चलाने मे यह बमुश्किल चल पाता है। वह इसकी गति से एकदम असंतुष्ट हैं। फोन में गूगल प्ले स्टोर की जगह टाइजन स्टोर की बात बिना समझे इस महगे फोन को खरीद तो रहे हैं, लेकिन बाद को इस पर भड़ास निकालते नजर आ रहे हैं।

समसंग के एक अधिकृत प्रतिनिधि ने इन सवालों के जवाब में बताया यदि कोई अप्लीकेशन काम नहीं करती है तो अप्लीकेशन प्रदाता से सम्पर्क करे। इस फोन में गूगल वाइस सर्चर भी उपलब्ध नहीं है। उपभोक्ताओं के लिए सबसे बडी दिक्कत यह है कि वह अपने मन की अप्लीकेशन इस पर डाउनलोड नहीं कर सकते केवल दिये गये टाइजन स्टोर से कुछ सीमित अप्लीकेशन ही डाउनलोड कर पायेगे फिर वह भले ही वर्क न कर रही हो। फोन में दिये गये एसीएल यानी अप्लीकेशन कम्पेटिबिलटी लायर को डाउनलोड करने पर यह काफी ज्यादा एम बी डाटा पैक के साथ साथ काफी स्पेस भी लेता है। इसे डाउनलोड करने के बाद भी फोन पर कोई  असर नहीं पड़ेगा। अन्ग्रेजी से हिन्दी टाइपिंग अप्लीकेशन भी अब तक इस पर उपलब्ध नही है और जो है वह रन नही करती है।

Ramji Mishra रामजी मिश्र 'मित्र'
ramji3789@gmail.com

No comments:

Post a Comment