Apr 11, 2016

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में आईबीएन-7 और सीएनबीसी आवाज के लिए चयन परीक्षा आयोजित



भोपाल, 11 अप्रैल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में मीडिया समूह नेटवर्क-18 की ओर से पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए चयन परीक्षा का आयोजन किया गया। इसमें विश्वविद्यालय के भोपाल, नोएडा और खंडवा परिसर के विद्यार्थियों ने भाग लिया। चयन परीक्षा के अगले चरण में चयनित विद्यार्थियों को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इस अवसर पर समाचार वाहिनी (न्यूज चैनल) आईबीएन-7 के वरिष्ठ एंकर एवं पत्रकार श्री सुमित अवस्थी ने विद्यार्थियों को सफल पत्रकार बनने और पत्रकारिता में मुकाम बनाने के लिए जरूरी सुझाव दिए।


मीडिया समूह नेटवर्क-18 की कार्यप्रणाली को समझाते हुए श्री अवस्थी ने कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र में सफल होने और अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को कुशलता के साथ काम करने की समझ बढ़ानी चाहिए। पत्रकारों को सदैव खूब अध्ययन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता ऐसा क्षेत्र है, जहाँ हम देश के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच कर उसके उत्थान में सहयोगी हो सकते हैं। नेटवर्क-18 के एचआर प्रमुख श्री आशीष ने विद्यार्थियों का आत्मविश्वास बढ़ाते हुए उन्हें चयन प्रक्रिया की जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि इस कैम्पस प्लेसमेंट में आईबीएन-7 एवं सीएनबीसी आवाज के लिए विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बृज किशोर कुठियाला ने भी छात्रों को सफल होने के मंत्र दिए। उन्होंने कहा कि गहराई से किया गया अध्ययन ही असफलता दिलाता है। उन्होंने कहा कि मीडिया की माँग को ध्यान में रखकर विद्यार्थियों को अपनी तैयारी करनी चाहिए। चयन परीक्षा के पहले चरण में पत्रकारिता, जनसंचार, इलेक्ट्रोनिक मीडिया, नवीन मीडिया, प्रबंधन विभाग के स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के विद्यार्थी शामिल हुए। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कुलाधिसचिव श्री लाजपत आहूजा, डीन अकादमिक एवं रजिस्ट्रार डॉ. सच्चिदानंद जोशी, प्लेसमेंट अधिकारी डॉ. अविनाश वाजपेयी सहित अन्य प्राध्यापक एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment