May 12, 2016

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की प्रेरणा से अपना संस्थान लगाएगा एक लाख पौधे

अभियान की शुरुआत हुई जसदेर धाम से  पौधे लगाकर वातावरण को शुद्ध बनाने की हुई पहल  

बाड़मेर जिला मुख्यालय के जसदेर तालाब पर आज राष्ट्रीय स्ंवयसेवक संघ की प्रेरणा से अमृता देवी पर्यावरण नागरिक संस्थान ने बाड़मेर व् जैसलमेर जिले में एक लाख पचास हजार पौधा रोपण का लक्ष्य लिया है गया है इस अभियान की शुरुआत मंगलवार को बाड़मेर के जसदेर धाम से हुई मंगलवार को जसदेर धाम पर अपना संस्थान ने कार्यक्रम आयोजित कर इस अभियान की शुरुआत की जिसमें बाड़मेर जैसलमेर के सैकड़ो कार्यकर्ताओं ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया । तारातरा मठ के मठाधीश प्रतापपुरी जी महाराज के सानिध्य में आयोजित इस कार्यक्रम में बाड़मेर जिला कलेक्टर सुधीर शर्मा बतौर मुख्य अतिथि एवं जिला पुलिस अधीक्षक परिष अनिल देशमुख कार्यक्रम के अध्यक्ष के रूप में शरीक हुए इस कार्यक्रम में केयर्न इंडिया के CSR सलाहकार भानु प्रताप ,केयर्न इण्डिया के मुख्य सुरक्षा अधिकारी अजय कुमार ,राजवेस्ट के CSR प्रमुख विनोद विट्ठल, साऊथ वेस्ट माइनिंग के डायरेक्टर अनिल सूद,आरएसएमएमएल के एससी शर्मा, UIT चेयरपर्सन प्रियंका चौधरी उद्यमी हंसराज कोटडिया, भाजपा जिला महामंत्री कैलाश कोटडिया,बालाराम मूढ़ सहित कई पदाधिकारी व् कार्यकर्ता इस कार्यक्रम उपस्थित रहे । कार्यक्रम की शुरुआत पौधरोपण से हुई । पौधा रोपण के कार्यक्रम के बाद बाड़मेर जैसलमेर से पहुंचे सैकड़ो कार्यकर्ताओ की उपस्थिति में मंचासीन अतिथियों ने मां भारती की तस्वीर के सामने द्वीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की ।


कार्यक्रम के स्वागत भाषण में बोलते हुए अपना संस्थान के विभाग सयोजक ताराचंद ने पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण को जरुरी बताया ताराचंद ने कहा की बढ़ती हुई जनसख्या बहुत बड़ी चिंता का विषय है इसे रोकने के लिए सबको मिलकर जरुरी कदम उठाने होंगे..... कार्यक्रम में स्कूली छात्रों ने काव्य गीत प्रस्तुत करते हुए यह् सन्देश देने का प्रयास किया की  "धरती को स्वर्ग बनाना है "जोशीले अंदाज में पेश करते हुए माहौल में जोश भर दिया बाड़मेर । कार्यक्रम में बतौर मुख्यवक्ता के रूप में सम्बोधित करते हुए RSS के विभाग प्रचारक श्याम सिंह ने कहा की आज देश को एक बार फिर हिन्दू संस्कृति की और जाना होगा जंहा सदियों पहले ऋषि मुनियों ने प्रकृति को बचाने के लिए कई उपाय बताए थे जिसमें पेड़ पौधो की पूजा कर उसे धार्मिक भावनाओं से जोड़ा गया था ताकि लोग पेड़ पौधो की अंधाधुंध कटाई नहीं करें । अंसन्तुलित हो रहे पर्यावरण के लिए पढ़े लिखे व् उधोग पति लोग जिम्मेदार है जिन्होंने अपने फायदे के लिए वनो की कटाई की अब एक बार फिर जरूरत है की हम सब अपने इस धोरा धरती में संघन पौधा रोपण करें और इन पेड़ पौधो का समान करें इसके लिए आम जनता को आगे आकर इस पूण्य कार्य में अपनी भागीदारी निभाए ।

जिला कलेक्टर एव कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुधीर शर्मा ने कहा की प्रकृति के सामने बहुत बड़ा है संकट है अंधाधुंध पेड़ों की कटाई से पर्यावरण को काफी नुकशान पहुँच रहा है जिला कलेक्टर ने अपना संस्थान की तारीफ़ करते हुए इस अभियान को अनुकरणीय बताया और जिला प्रशाशन द्वारा हर संभव मदद देने की बात कही साथ ही जिला कलेक्टर ने सरकारी कार्यालयों में पौधरोपण की बात कही कार्यक्रम के अध्यक्ष एव जिला पुलिस अधीक्षक ने कहा की वृक्ष लगाना पूण्य का काम रहा है उन्होंने कहा की मैँ हमेशा से ही इस पूण्य कार्य के लिए हर संभव सहयोग देता रहा हूँ आगे भी मै हर संभव मदद करूँगा कार्यक्रम को संघ के विभाग प्रचारक श्याम सिंह सयोंजक विरधाराम जी सहित कई वक्ताओं ने संबोधित किया

प्रेम दान देथा
प्रचार प्रमुख
अपना संस्थान
जिला बाड़मेर
09929356501​

No comments:

Post a Comment