May 19, 2016

एनबीएस और स्वराज एक्सप्रेस में समझौता, नये नाम से आयेगा एसएमसीसी इनसाइट

भोपाल से एक बड़ी खबर है। खबर में अगर दम है तो स्वराज एक्सप्रेस और एसएमबीसी इनसाइट के कर्मचारियों के बुरे दिन का दौर फिलहाल खत्म जायेगा । भोपाल के एक पंच सितारा होटल में स्वराज एक्सप्रेस और एनबीएस के एक प्रतिनिधिमंडल के बीच एसएमबीसी को नये नाम से लाने  का फैसला किया गया है। लेकिन चैनल का नाम ना तो स्वराज एक्सप्रेस होगा और न ही इनसाइट इंडिया। गौरतलब है कि एसएमबीसी इनसाइट चैनल  को सी मीडिया सर्विस प्राइवेट लिमिटेड चला रही थी लेकिन आर्थिक संकट के कारण कंपनी ने एनबीएस को चैनल लीज पर दे दिया । लेकिन एनबीएस भी चैनल को संभाल नही पाई और चैनल पर देनदारी बढ़ती चली गई । इससे परेशान सी मीडिया सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के मालिक प्रकाश शर्मा ने गुप चुप तरीके से चैनल को स्वराज एक्सप्रेस वालों के हवाले कर दिया।


स्वराज एक्सप्रेस के श्रीराम तिवारी जब चैनल पर कब्जा लेने नोएडा पहुंचे तो एनबीएस के लोगों ने उन्हें चैनल पर कब्जा देने से मना कर दिया और इसके साथ हीं कानूनी लड़ाई शुरु हो गई । चूंकि किसी चैनल को लीज पर किसी को देना कानून गलत है, सो चैनल का लाइसेंस भी संकट में पड़ गया । सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय चैनल लीज पर दिये जाने के मामले की जांच अलग से कर रहा है । इस संबंध में एसएमबीसी इनसाइट के पूर्व नेशनल हेड उदय चंद्रा ने मंत्रालय में शिकायत दर्ज करा दी है । उदय चंद्रा चूंकि इन दिनों एक दबंग केंद्रीय मंत्री के सलाहकार की भूमिका में हैं, सो उन्होंने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय पर कुछ ज्यादा ही दबाब बना रखा है।

इस सबसे एसएमबीसी और स्वराज एक्सप्रेस के कर्मचारियों का भविष्य भी दांव पर लगा है । एनबीएस और स्वराज एक्सप्रेस में पैसा लगानेवाले भी परेशान हैं । दोनों खुद को एसएमबीसी के मालिक प्रकाश शर्मा के हाथों ठगा महसूस कर रहे हैं । बहरहाल अपने कारोबारी हितों को ध्यान में रखते हुए एनबीएस और स्वराज एक्सप्रेस ने अपने सभी पुराने विवादों को भूलकर एसएमबीसी को मिलकर चलाने का फैसला किया है । भोपाल में बेहद गुप्त तरीके से हुई इस बैठक में स्वराज एक्सप्रेस और एनबीएस के सिर्फ एक एक उच्च प्रतिनिधि शामिल हुए । बैठक में लिये गये फैसले के मुताबिक एमबीएस हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में मार्केटिंग, डिस्ट्रीब्यूशन और कंटेट देखेगा जबकि नोएडा मुख्यालय का प्रंबधन स्वराजवालों के पास रहेगा । एनबीएस सूचना मंत्रालय से अपनी सभी शिकायतों को वापस लेगा।

साथ एनबीएस आगे किसी कानूनी मुद्दे की बात नहीं करेगा । एनबीएस और स्वराजवालों ने प्रकाश शर्मा से अपने पैसे वसूलने पर भी सहमति जताई है । इसके लिए दोनों मिलकर सी मीडिया के निदेशक प्रकाश शर्मा को घेरेंगे । मौजूदा देनदारियों का भुगतान स्वराज एक्सप्रेसवाले करेंगे । चूंकि लाइसेंस का मुद्दा सूचना प्रसारण मंत्रालय में फंसा हुआ है, उसके लिए उदय चंद्रा को मनाने की जिम्मेदारी एनबीएस को दी गई है । बताया जाता है कि उदय चंद्रा को दोबारा चैनल की कमान थमा कर उन्हें पटाने की योजना है ।लखनऊ के राजीव चौहान को इस प्रोजेक्ट से बिल्कुल अलग रखने पर भी सहमति हुई है । कर्मचारियों का बकाया वेतन अगले एक हफ्ते में निपटाने की बात कही गई है । स्वराज एक्सप्रेसवाले भोपाल में एसपी त्रिपाठी गैंग से भी खुद को मुक्त कर नई टीम बनायेंगे।

No comments:

Post a Comment