Jun 21, 2016

The Solitude - मिस्टर कौड़ी : मैं आत्ममुग्ध कोढ़ी आपका और देश का प्रथम प्रधान सेवक...

मंजुल भारद्वाज 
(रंगचिंतक एवं दार्शनिक)
------------------
हिमालय टिहरी गढ़वाल 
१६ जून २०१६

मैं मिस्टर कौड़ी, मुझे आप सबने मिस्टर फेंकू के नाम से भी नवाज़ा है। मैं आत्मकेंद्रित , आत्मप्रशंसा मुक्त और अहंकारी हूँ । मैं जुमले  बाज पार्टी का , पूंजीवादी शक्तियों का कठपुतली हूँ । यह पूंजीवादी आजकल मुझे विदेशों की सैर करा रहें हैं । विदेशी जमीन पर भारतीय को बुला कर , उनका मेरे जुमलों से एंटरटेनमेंट करते हैं , क्योंकि मैं विश्व का सबसे बड़ा जुमले बाज हूँ । आजकल तो राजनीति से लोगों का मोह भंग हो गया है। राजनीती नीरस हो गयी है , कहीं भी पूंजीवादी सरकार हो अपनी पार्लियामेंट में मुझे बुलाती है , अपने सांसदों का एंटरटेनमेंट करवाती है , उसके सांसद मेरे हल जुमले पर ताली बजाकर प्रसन्न होते हैं , और कहते हैं मिस्टर कोढ़ी आपसे बड़ा जुमले बाज , हमने इससे पहले कभी नहीं देखा , क्योंकि मैंने अपने जुमलों में राजनीति को केवल एंटरटेनमेंट , एंटरटेनमेंट और सिर्फ एंटरटेनमेंट बना दिया है।


राजनीति को एंटरटेनमेंट बनाने के लिए मुझे अनेक देश अपना सर्वोच्च गौरव पुरस्कार दें रहें हैं। विदेश में जहाँ भी मुझे ले जाया जाता है मैं हर बार सर्कस में जनसमुदाय को एंटरटेन करता हूँ। सर्कस मेरा प्रिय खेल है, मित्रों सर्कस एक विलुप्त होता खेल है जिसको मैं पुनर्जीवित कर रहा हूँ। क्योंकि सर्कस में आपको मनमानी छूट होती है। तालियाँ बजाने तक लोग मजा लेते हैं। सर्कस ख़तम बात ख़तम, कोई सीरियसली नहीं लेता और वैसे भी मुझे कोई सीरियसली नहीं लेता, बिलकुल सही ! क्या जुमले को सीरियसली लेना चाहिए ? लेना चाहिए क्या ?

मित्रों मुझे एक स्वयं सेवक का प्रशिक्षण दिया गया है स्वयं सेवक यानि स्वयं की सेवा करने वाला । अब आज का ज़माना स्वयं की सेवा करने वाला है की नहीं , है की नहीं , है की नहीं ? हमारे संगठन का नाम है "स्वयं सेवक संघ" यानि अपनी सेवा करो । दक्षिण  पंथी सोच को घुटी की तरह पिलाया जाता है हमे की स्वयं सेवा सर्वोपरि है । हमारी एक राजनैतिक जूमला पार्टी है जिसके तड़ीपार अध्यक्ष बहुत बड़े वो है - हां क्या हैं वो हैं !

हमारा एक परिवार है , जिसमे माँ , पत्नी , बहन , भाई , बुजुर्गों और राजनैतिक गुरुओं की कोई जगह नहीं होती । हमारे नायाब जुमलों की कोई बराबरी नहीं कर सकता चाल , चरित्र , चेहरा। आप बहनों और भाइयो सब जानते हैं , हमारी चाल का मुकाबला कोई नही कर सकता है , हमारी बहुतही कुटिल , सियार और भेडियों वाली चाल है। हमारे चरित्र का इतिहास गवाह है की, जब देश आजादी के लिए ज्ञान न्यौछावर कर रहा था, देश के वीर कुर्बानी दे रहे थे तब हम अंग्रेजो की सेवा में लीन थे और स्वयं की सेवा कर रहे थे ।

क्या ऐसा गद्दार राष्ट्रदोही हमारे जैसा चरित्र किसीका हो सकता है , हो सकता है क्या ? चेहरा , हम हमेशा नकाब ओढ़ते हैं , जनता के भावनात्मक धार्मिक मामलों को उठाते हैं , संस्कृति को दुहाई देते हैं , ऐसी बात का कोई चेहरा नहीं होता बस - मोहरा होता है। हम चेहरे का मोहरे की तरह उपयोग करते हैं। हम भगवान को भी मोहरा बनाने से नहीं चुकते। जब हम भगवन को "मोहरा" बनाकर धार्मिक उन्माद से देश को जता सकते हैं , बाँट सकते हैं , तो उसके लिए नकाबदोश चेहरे की जरुरत होती है। भाईयों और बहनों क्या हमारे जैसा नकाबदोश चेहरा कोई है , अरे कोई है क्या ? हमे शर्म बिलकुल नहीं आती। हम बेशर्मी और झूठ में नंबर वन है।
आपको चुनाव में बोला थाना की सौ दिन में काला धन लायेंगे और नहीं लाये तो सरेआम फांसी दे देना। और तो कितने सौ दिन गुजर गए पर हमारे चेहरे पर कोई शिकन है , शर्म है ? नहीं ! तो हमारे जैसा कोई बेशर्म है .... हो ही नहीं सकता !

छदम धोखा हमारा चरित्र है। हम इसी पार्टियों की नीति चुराते हैं , क्योंकि हमारी तो एकही नीति है जो हमने हमारे साथियों से सीखी है "फूट डालो और राज करो!" इसलिए एक पार्टी के नारे को पूंजीवादी दलालों में बदलवाया - सबका साथ सबका विकास कितना बड़ा जुमला... और आप जुमलेबाज़ राजनीति के समर्थक हो। पूंजीवादी भाइयों का अ + अ कंपनी का साथ और उनका विकास हो उसके लिये मैं और मेरी पार्टी समर्पित है कि नहीं ...है कि नाही...

भाइयों बहनों आप सब जानते हैं की आपकी थाली की दाल मैंने कैसे छीनी , यह आपके पापों की सजा है की आपने इतने साल बाद वोट दिया । पेट्रोल डीजल के अंतराष्ट्रीय दाम कम होने के बावजूद हम लगातार पेट्रोल और डीजल का दाम बढ़ा रहें हैं। भाइयों बहनों यह किस्मत की बात है अपना अपना नसीब मैं जुमला बोलकर दुनिया घूम रहा हूँ ।और आप जुमले पर विश्वास करके आत्महत्या कर रहे हो ।मित्रों पिछली सरकारें गरीबों को कुछ ना कुछ आवश्य देती थी , पर मेरी कोढ़ी सरकार आप के त्याग से बहुत प्रभावित है । आपने मेरी कोढ़ी सरकार के कहने पर गैस सब्सिडी छोड़ दी , एक टाइम भोजन छोड़ दिया और अमीरों का मुनाफा बढ़ने के लिए मेरी सरकार आपका धन्यवाद करती है , मेरी सरकार आपके त्याग को कभी नहीं भूल सकती !

भाइयों बहनों उल्लू बनाने में मेरा कोई सानी नाही । पुरानी सरकारों की नीति और कार्यक्रमों के नाम बदल कर हमने बहुत महान कार्य किया - कंप्यूटर क्रांति को डिजिटल इंडिया, बचत खातों को जनधन योजना , और ITI को Skill INDIA और देश के सर्वजानिक उपक्रम , कार्यक्रम को Made in India के जुमलों का नाम दिया।
अरे केवल हम कार्यक्रम चुराने में ही माहिर नहीं हमने तो दूसरी पार्टियों के महानायकों को चुरा लिया । उनके महानायकों के आपस में द्वेष थे । इस झूठ को सौ बार बोला और प्रचारित किया । मजे की बात आपने विश्वास किया और मत दिया। मैंने सरकार बनाई , मेरे जैसा झूठ कोई बोल सकता है क्या , बोल सकता है ?

भाइयों बहनों युवाओं के सपनों का लुटेरो भरे जैसा कोई नहीं हो सकता । हर साल एक करोड़ रोजगार के जुमले ने युवाओं पर ऐसा उठाराघात किया है की वो बस self में अपना मोक्ष ढूंढ़ रहा है और इतना ही नहीं आरक्षण में आपस में लड रहा है । सरकारी जॉब है ही नहीं क्योंकि मेरी सरकार ,सरकारी नौकरी बढ़ाएगी तो अ अधिक अ कंपनी का मुनाफा कम हो जायेगा । इसलिए हमारी नीति है युवाओं को आपस में लड़ाओ, विकसित प्रदेशों को जलाओं और संविधान के भुत को नष्ट करो ,यही मेरी सबके साथ की प्रतिबद्धता है।

यह संगठन के स्वयं सेवी किसीके घर में जाकर उसकी हत्या कर सकते है । किसी भी व्यक्ति को गौ माता के नाम पर मार सकते है , रावण की तरह हमारे अनेक मुख है । एक एक मुख ऐसा मिथ्या प्रकार का जहर फैलता है कि नफरत की बयार बहने लगती है । विवेक बुद्धि ख़त्म हो जाती है , अंधश्रद्धा का मैं पूजारी हूँ । हमारे यहाँ दिमाग बनते थे , गणपती की सर्जरी हुई थी । बिना तथ्यों के कल्पना ज्ञान को मैं विज्ञान मानता हूँ। और चंद्रयान के जुमले को दुनिया में बघारता हूँ।अर्धसत्य बोलना मेरी फ़ितरत है। ११रु पर किलोमीटर रिक्शा से भी कम भाड़े में चंद्रयान पहुँचाया पर कितने लाख़ किलोमीटर है चन्द्र की दुरी यह नहीं बताया । कितना खर्च आया यह नहीं बताया क्योंकि राजनीति सिर्फ  जुमलों का एंटरटेनमेंट है ।

आपने इतना बड़ा झूठा कभी देखा है भाई , जो माँ के आसुओं को विदेशी धरती पर बेचता है ? भाइयों और बहनों देश को बेचने के लिए मैं दिन रात मेहनत कर रहा हूँ । कोई छुट नहीं ले रहा , सबसे बड़ी कठपूतली हूँ , मैं अ अधिक अ कंपनी का ।दूसरी पार्टीयों के असंतुष्टों को तोड़कर हर राज्य में हम अपनी जुमला पार्टी की सरकार बना रहे है और नीति मुक्त भारत का निर्माण कर रहे हैं । हर प्रदेश में हम वहां की प्रमुख पार्टीयों के खिलाफ़ प्रचार करते हैं , उन्हें देशद्रोही कहते हैं ,और बादमे उन्ही देशद्रोहियों के साथ सरकार बनाते है ।भाइयों बहनों देश प्रेम के लिए हम कुछ भी कर सकते है । हमारे जैसा देश प्रेम किसीका नहीं हो सकता है । क्या हम से बड़ा कोई देश प्रेमी है ?

हम ख़ुफ़िया तंत्र का भी उपयोग बड़ी बेशर्मी से करते हैं । अपने विश्वविधाता के युवकों पर देश द्रोह का मुक़दमा चलाना उनको आत्महत्या के लिए विवश करना हमारा राष्ट्र प्रेम है । यह जिन्दा युवाओं को हमारी श्रद्धांजलि है । जीतेजी युवाओं को श्रद्धांजलि कार्यक्रम मेरी सरकार का राष्ट्रवादी अजेंडा है।

हमसे बड़ा स्टेट्समेन कोई नहीं है बहनों भाइयों। केवल दो साल में हमने गाय के गोबर ---- को अपने श्री श्री और देवराम के जरिये पुरे देश विदेश में बेच दिया । अरे जहाँ गणपति दूध पी सकता है वहां कुछ भी बिक सकता है। भाइयों बहनों हमारे देश को बेचने की अपार संभावनाएं है । इसकेलिए विदेश जमिन पर विशेष कर दुश्मन देश की जमिन पर  मुझे देश को निचा दिखने में भी गौरव महसूस होता है। वहा मैं भारतियों के बिच खुलकर कहता हूँ " भारत जैसे देश में पैदा होना मेरे लिए शर्म की बात है । " भाइयों बहनों पूंजीपतियों के लिए देश को शर्मसार करने वाला मुझसे बड़ा राष्ट्रवादी आपने कही नहीं देखा , देखा है क्या ? भयों बहनों मैंने ही देश को विदेश में पहचान दिलाई , मैंने ही पहली बार बहुमत की सरकार बनाई , मैंने ही पहली बार ...पहली बार भारत को भारत का नाम दिया, मैं आत्ममुग्ध कोढ़ी आपका और देश का प्रथम प्रधान सेवक।

manjul bhardwaj से संपर्क etftor@gmail.com के जरिए किया जा सकता है. 

No comments:

Post a Comment