Jul 14, 2016

वेरिफिकेशन के लिए पैसे ना देने पर पुलिस ने गलत रिपोर्ट लगा दिया

माननीय महोदय,

मैं सिंहासन चौहान ग्राम-शाहपुर टिटिहा, पोस्ट-किडिहिरापुर, थाना - भीमपुरा, जनपद- बलिया का निवासी हुँ मैं अपने इस आवेदन के माध्यम से आपका ध्यान इस ओर दिलाना चाहता हुँ कि मेरे भतीजे ने नया पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था सारे डाक्यूमेंट्स के साथ उसने अपॉइंटमेंट अटेंड किया उसके पास वोटर आई डी, आधार कार्ड, और पैन कार्ड सभी दस्तावेज मौजूद हैं पिछले साल उसने ग़ज़िआबाद से बी टेक कम्पलीट किया और पिछले एक साल से गांव पर ही रह रहा है थाना भीमपुरा पर उसको पुलिस वेरिफिकेशन के लिए बुलाया गया वो अपने सभी दस्तावेज के साथ थाना पर गया जांच के नाम पर उससे पैसे मांगे गए मगर उसने पैसे देने से इंकार कर दिया. बोला कि मैंने पसरत कि फीस तो जमा कर दी है जांच का तो कोई पैसे नहीं लगता है उसके ऊपर ना तो पुलिस में कोई केस दर्ज़ है नाही वह किसी गैर कानूनी कार्य में शामिल है जिसका शपथ पत्र नोटरी द्वारा सत्यापित उसने थाना में जमा कर दिया था.


एक हफ्ते बाद जब पासपोर्ट का स्टेटस पता किया तो ये नज़र आया : Police verification report is not clear and application is under review at regional passport office. एक व्यक्ति जो एक साल से एक ही जगह पर रह रहा है उसके ऊपर कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है फिर उसकी वेरिफिकेशन रिपोर्ट में ऐसा क्या दर्ज कर दिया गया कि उसकी एप्लीकेशन रिव्यु के लिए डाल दी गयी जिसकी वजह से पासपोर्ट रिलीज में देरी हो रही है ? इसके लिए मैंने विदेश मंत्रालय में एक शिकायत दर्ज की उसके बाद पासपोर्ट ऑफिस से दुबारा पुलिस जांच के लिए पेपर भेजे गए | मगर पुलिस ने हमें बिना कोई सुचना दिए गलत रिपोर्ट लगा कर भेज दी राजन चौहान यहाँ पर है नहीं |

माननीय महोदय से मैं ये पूछना चाहता हूँ कि क्या पुलिस उसी व्यक्ति कि वेरिफिकेशन रिपोर्ट सही बना कर देगी जो उन्हें पैसे देगा जो नही देगा उसकी ऐसी रिपोर्ट लगा दी जायेगी कि उसका पासपोर्ट होल्ड हो जाएगा और उसे फिर पासपोर्ट ऑफिस और पुलिस थाना के चक्कर लगाने पड़ेंगे ? अगर पुलिस को वेरिफिकेशन के नाम पर पैसे ही लेने हैं तो पुलिस ये नोटिस लगा दे कि पुलिस वेरिफिकेशन रिपोर्ट के लिए इतने पैसे लिए जाते हैं इस नोटिस के बाद लोग सहर्ष देने के लिए भी तैयार होंगे उनका पासपोर्ट भी आसानी से बन जायेगा इस पत्र के साथ में अपने भतीजे से सम्बंधित सभी दस्तावेज संलग्न कर रहा हुँ क्या ये सारे पेपर्स पासपोर्ट के पर्याप्त नहीं हैं |पुलिस की गलत रिपोर्ट की वजह से मेरे भतीजे का पासपोर्ट नहीं बन पा रहा है | पुलिस लोगों से वेरिफिकेशन के नाम पर कैसे पैसे लेती है आप इस मेल के साथ अटैच पेपर्स में देख सकते हैं | मैं उपभोक्ता फोरम  से ये आशा करता हुँ कि  लोगों कि समस्यायों को देखते हुए  उपभोक्ता फोरम आवश्यक कदम उठाएगा

धन्यवाद
भवदीय सिंहासन चौहान
ग्राम-शाहपुर टिटिहा,
पोस्ट-किडिहिरापुर,
थाना - भीमपुरा,
जनपद- बलिया-221716
MOB.: 9839932064
chauhans11@yahoo.com

No comments:

Post a Comment