Aug 15, 2016

विजय गोयल दिखायेंगे स्वस्थ भारत यात्रा को हरी झंडी

नई दिल्ली/ 15 अगस्त

कश्मीर से कन्याकुमारी और गुजरात से अरूणाचल तक देश के सभी राज्यों में स्वस्थ बालिका स्वस्थ समाज का संदेश फैलाने के लिए होने वाली स्वस्थ भारत यात्रा-2016 की तैयारियां चरम पर है और इस कड़ी में यात्रा का औपचारिक फ्लैग ऑफ राजधानी दिल्ली से बुधवार को केंद्रीय युवा मामले एवं खेल राज्य मंत्री द्वारा किया जायेगा।


यात्रा की आयोजक संस्था स्वस्थ भारत न्यास की ओर से आज यहां जारी वक्तब्य में बताया गया कि यात्रा पूर्व गतिविधियों की श्रृंखला मंगलवार से शुरू हो रही है जिसके तहत इस दिन सबसे पहले राजघाट स्थित गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति में इस यात्रा के यात्रियों के सम्मान में एक सांस्कृतिक संध्या आयोजित की जायेगी। इसकी अगली सुबह 30 जनवरी मार्ग स्थित गांधी स्मृति से इंडिया गेट तक सांकेतिक साइकिल यात्रा निकाली जायेगी जिसे खेल मंत्रॉ श्री गोयल हरि झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पंजाब पुलिस में एएसआई और समुद्र में साइकिल चलाने का रिकॉर्ड बनाने वाले दलजिंदर सिंह इस यात्रा के मुख्य लीडर हैं। इस सांकेतिक यात्रा में यात्रा के सहआयोजक मेडिकेयर फाउंडेशन के डॉ राख भी मौजूद रहेंगे। डॉ राख की ख्याति बालिकाओं के जन्म के होने पर उनके अस्पताल में निःशुल्क चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने के लिए है। साथ ही दिल्ली के विभिन्न स्कूलों के छात्र तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के सदस्य सैकड़ों की संख्या में इस सांकेतिक यात्रा का हिस्सा बनेंगे। इस दौरान गणमान्य अतिथियों द्वारा इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर माल्यार्पण किया जायेगा।

इससे पूर्व मंगलवार को गांधी स्मृति में आयोजित सांस्कृतिक संध्या में प्रतिष्ठित शास्त्रीय गायिका डॉ.सुमिता दत्ता की प्रस्तुति रहेगी। जिसके बाद इंदु आर्ट्स थियेटर एवं फिल्म सोसायटी की ओर  से आओ पंचायत पंचायत खेलें नाटक का मंचन भी किया जायेगा। गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के उप कुलपति श्रीमति तारागांधी भट्टाचार्य समेत तमाम गांधीवादी विचारकों की भी उपस्थिति रहेगी।

यात्रा के संयोजक रिज़वान रजा ने बताया कि राजधानी में आयोजित इन आयोजनों के बाद यात्रा टीम लेह के लिए रवाना होगी जहां उसे खारदुग्ला से औपचारिक रूप से अपनी यात्रा शुरू करनी है। यह यात्रा 29 राज्यों के लगभग 150 शहरों और हजारों गांवों से गुजरते हुए लगभग 16 हजार किमी की दूरी तय करेगी। लेह से पंजाब, हरियाणा होते हुए यात्रा गुजरात, महाराष्ट्र के रास्ते कन्याकुमारी की ओर जायेगी और वापस आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल आदि से निकलते हुए पूर्वोत्तर भारत पहुंचेगी तथा अंतिम चरण में बिहार उत्तर प्रदेश से होकर दिल्ली पहुंचेगी। यात्रा के दौरान जगह-जगह पर लोगों को बालिका स्वास्थ्य के बारे में बताया जायेगा।

इस यात्रा को दर्जनों सामाजिक-सांस्कृतिक संगठनों का सहयोग मिल रहा है जिनमें गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के अलावा गोरखा फाउंडेशन, हेल्फ एंड होप फाउंडेशन, जलधारा, सिम्पैथी, फार्मासिस्ट फाउंडेशन, नून वेलफेयर ट्रस्ट आदि प्रमुख है। इसके अलावा संवाद मीडिया, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, मैप माई इंडिया, राजकमल प्रकाशन समूह, नेस्टिवा हॉस्पिटल आदि व्यवसायिक संस्थान भी यात्रा को समर्थन दे रहे हैं।

संपर्क-

ऐश्वर्या सिंह –(उत्तर भारत समन्वयक, स्वस्थ भारत)-9711801629

रिजवान रज़ा-(स्वस्थ भारत यात्रा राष्ट्रीय समन्वयक )- 9968821980

No comments:

Post a Comment